जिलाधिकारी ने टूटे महाव तटबन्ध का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी डॉ० उज्ज्वल कुमार टूटे तटबन्ध का निरीक्षण करते हुए 

ठूठीबार महराजगंज: भारत नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में तीन दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से बरगदवां व परसामलिक थाना क्षेत्र के चार स्थानों पर महाव नाले का तटबंध टूट गया, जिसके कारण बाढ़ का पानी तेज़ी से गांव की ओर बढ़कर तबाही मचा रहा है।
सूचना मिलने के बाद जिलाधिकारी डॉ उज्ज्वल कुमार ने महाव तटबंध के चार स्थानो के पास टूटे हुए तटबंध का निरीक्षण किया, बाढ़ से हुए तबाही का मंजर भी देखा तथा पीड़ित किसानों की पीड़ा को सुना। साथ ही मौके पर मौजूद नौतनवां बीडीओ अजय कुमार को बांध क्षतिपूर्ति का स्टीमेट बनाकर भेजने का आदेश दिया व सिंचाई विभाग से कटान स्थल को तत्काल दुरुस्त कराने का भी निर्देश दिया ।
बुधवार की दोपहर कटान स्थल पर पहुंचे डीएम ने महाव नाले से हुए नुकसान का जायजा लिया। इस दौरान मौजूद किसानों ने महाव से हो रही तबाही से जिलाधिकारी को अवगत भी कराया । डीएम ने किसानों की बातों को गंभीरता से सुना और उसका निराकरण का आश्वासन भी दिया । जिलाधिकारी ने तत्काल राजस्व निरीक्षक शिवशंकर चौबे से बाढ़ पीड़ित किसानों की सूची तैयार करने का निर्देश दिया। बताते चले कि महाव नाला के बार-बार टूटने पर सिंचाई विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आने लगी है। हर साल कई करोड़ रुपये बंधा के मरम्मत और सिल्ट सफाई के नाम पर विभाग खर्च करता है, उसके बावजूद हालात जस के तस हैं। निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी रामसजीवन मौर्य, थाना प्रभारी परसामालिक सहित अन्य अधिकारी व पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *