पहल संस्था ने लगातार कोरोना काल मे सहयोग कर रहा है, जिससे समाज का भला हो रहा है

महराजगंज : सिसवा बाजार मे पहल संस्था समय समय पर सामाजिक कार्यो को करती रहती है । इसी क्रम में संस्था ने कोरोना काल मे जागरुकता तथा सहयोग का कार्य प्रारम्भ किया है ।
संस्था ने गांव गांव में जा कर लोगो का पल्स ऑक्सीमीटर से पल्स तथा ऑक्सीजन की जांच करना, थर्मामीटर से बुखार की जांच, मास्क वितरण तथा आवश्यकता अनुसार हॉस्पिटल में एडमिट भी कराया जा रहा है ।
अभी तक 9 चरणों मे यह कार्य हुआ है । अभी तक बिजापार, बिंदवलिया, गंगौली, डोढ़ा टोला, कलंदर टोला, कटहरी, चरगहा, जंगल टोला, मुसहर टोला, पकड़ी चैबे, रुदलापुर एवं आस-पास के अन्य ग्रामीण क्षेत्रो में यह सुविधाएं प्रदान की गयी है । संस्था की टीम जाकर सबसे पहले लोगो का हाल चाल पुछते हुए सभी के स्वास्थ्य की जानकारी लेती है फिर ऑक्सीमीटर से घर के सभी सदस्यो का ऑक्सीजन लेबल तथा पल्स देखा जाता है । अगर शुगर के मरीज है तो निःशुल्क शुगर की भी जाँच की जाती है । इसके उपरांत थर्मामीटर द्वारा शरीर का तापमान लिया जाता है कि कही व्यक्ति को बुखार तो नही है । पकड़ी चैबे एवं बिंदवालिया से 2 मरीज नासिर अली एवं विकाश दुबे को कोरोना से पीड़ित पाने पर उन्हें महराजगंज सरकारी अस्पताल पहल की टीम ने भेझवाया भी । कल टीम द्वारा जंगल टोला की विकलांग लड़की गुडिया को ज्ञडब् अस्पताल में पहल की टीम द्वारा भर्ती भी कराया गया । लड़की को निमोनिया का सामान्य असर मान कर घर वाले घर पर ही बिना किसी डॉक्टर के सलाह के मेडिकल स्टोर से दवा खिला रहे थे । अभी इस वक्त लड़की का हाल ठीक है । इस प्रकार से कई घटनाओं में पहल संस्था बढ़ चढ़ कर कार्य कर रही है । जिससे समाज का भला हो रहा है।

इस वक्त रक्त की पूरे देश मे कमी होने के कारण पहल संस्था 6 जून को रक्तदान शिविर भी लगाने जा रही है । संस्था हमेशा कुछ कुछ समय पर रक्तदान शिविर लगाती रहती है । संस्था के सचिव पंकज तिवारी ने बताया कि रक्त की कमी से इस कोरोना काल मे बहुत अधिक मौते हुई है । इस चीज को देखते हुए पूरे कोरोना नियमो का पालन करते हुए हम यह रक्तदान शिविर लगाने जा रहे है । इस रक्त को जनपद के ब्लड बैंक में भेजा जायेगा तथा यह रक्त जरूरतमंद लोगों के काम आयेगा ।
   संस्था समय समय पर कई प्रकार के सामाजिक कार्य करती रहती है । पिछले कोरोना काल मे भी संस्था ने जरूरतमंद लोगों को भोजन बाटने के साथ साथ बड़े स्तर पर दवाओं एवं मास्क का भी वितरण किया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *