महराजगंज: स्काउट के चार यूनिट लीडर्स ने बढाया जिले का मान

स्काउट के चार यूनिट लीडर्स ने बढाया जिले का मान

महराजगंज: उत्तर प्रदेश भारत स्काउट गाइड जिला संस्था महराजगंज जनपद के चार होनहार यूनिट लीडर रामनरायन खरवार, उमेश गुप्ता, शशांक गुप्ता व दीनदयाल शर्मा ने राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र पंचमढ़ी मध्यप्रदेश में आयोजित सहायक लीडर ट्रेनर स्काउट कोर्स में प्रतिभाग कर सफलता अर्जित कर जनपद का मान बढ़ाया है।

स्काउट गाइड संस्था के संजय मिश्रा ने बताया कि जनपद के गौरव की बात है कि सभी यूनिट लीडर जनपद के पदाधिकारी भी हैं जो निरन्तर संस्था के साथ निःस्वार्थ भाव से सेवा दे रहे हैं। जनपद के स्काउट गाइड कोरोना महामारी में लोगों को जागरूक करने व मास्क सेनेटाइजर वितरण सहित अन्य सामाजिक सेवा की टीम में लगे हैं। जिला कमिश्नर हरिश्चंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि स्काउट गाइड एक एच्छिक युवा आन्दोलन है, जो कार्यक्रम व गतिविधियों के माध्यम से युवाओं में स्वास्थ्य के साथ मानसिक, बौद्धिक, सामाजिक व संवेदनात्मक गुणों का विकास कर चरित्र निर्माण में सहायक होता है।

सामाजिक द्रिश्टिकोन से इन्हें समाज के चौतन्य तथा उत्तरदायी बनाता है। संगठनात्मक स्वरूप में स्काउटिंग विश्व का सबसे बड़ा शैक्षणिक स्वरूप भी है। शिक्षक को भी प्रशिक्षण की आवश्यकता पड़ती है। उन्हें मास्टर ट्रेनर या लीडर ट्रेनर्स के नाम से जानते हैं। इसी क्रम में जनपद के चार यूनिट लीडरों ने एक प्रशिक्षण में सफलता प्राप्त कर जनपद का गौरव बढ़ाये हैं। इस उपलब्धि पर संस्था के उपाध्यक्ष व जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह, जिला मुखायुक्त विजय बहादुर सिंह, हेडार्टर कमिश्नर ट्रेनिंग हरिश्चंद्र श्रीवास्तव, स्काउट मास्टर अभिषेक श्रीवास्तव, दुर्गेश उपाध्याय, राजन विश्वकर्मा व अजय सैनी आदि लोगों ने बधाई दी और उनके उज्वल भविष्य की कामना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *