इनामी नक्सली के सरेंडर करने की सूचना से, संगठन में मचा हुआ हड़कंप

गिरिडीहः जिला पुलिस और सीआरपीएफ ने नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के खिलाफ लगातार दबिश बना रही है इसी दबिश के बीच नक्सली कमजोर हो रहे हैं। अब एक कुख्यात नक्सली का पुलिस के सामने सरेंडर करने की खबर आई है। लेकिन अब तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। इस बीच इनामी नक्सली नुनुचंद के सरेंडर करने की चर्चा खूब है जिससे माओवादी संगठन में हड़कंप मचा हुआ है। पिछले कई महीनों से यह बात हवा तरह है कि किसी भी दिन नुनुचंद आत्मसमर्पण कर सकता है वहीं अब फिर से नुनुचंद के सरेंडर करने की तैयारी की चर्चा जोरों पर है हालांकि इसकी सच्चाई पर भी अधिकारी कुछ बात करने से मना कर रहे।

सूत्रों के मुताबिक, 5 लाख के इनामी नक्सली कमांडर नुनू चंद महतो ने गिरिडीह पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है। इस नक्सली से किसी खास जगह पर गहन पूछताछ की जा रही है, ताकि इनके इशारे से अन्य कुख्यात नक्सलियों तक पहुंचा जा सके। जिससे कोई बड़ा घटना ना हो पाये । लगातार पुलिस उसकी निशानदेही पर बताए गए इलकों से हथियारों की बरामदगी कर सकती है।
बता दें कि नुनूचंद पीरटांड़ प्रखंड के बंदगांव पंचायत के भेलवाडीह एक गांव का रहने वाला निवासी है वह गिरीडीह एवं धनबाद के सीमाई इलाकों में सक्रिय था इस क्षेत्र में चलने वाले विकास कार्यों से वह लेवी वसूली का काम भी करता था। कुछ समय पहले भाकपा माओवादी संगठन द्वारा अपने इस कुख्यात कमांडर के ऊपर लेवी का पैसा डकार लेने का आरोप लगाया गया था, जिसके बाद संगठन के साथ नुनू चंद महतो की नाराजी चल रही थी। संगठन से खफा नुनू ने बगावत करने के बाद भाकपा माओवादी से अलग होकर अपना एक नया संगठन खड़ा किया था, हालांकि, बाद में नक्सलियों के बीच समझौता हुआ और उसने अपना संगठन बंद कर फिर से भाकपा माओवादी का दामन थाम लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *