स्टर्लिंग पब्लिक स्कूल सिसवा बाजार के प्रधानाचार्य श्री पी के स्वैन ने बताया कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न में किया गया बदलाव

सीबीएसई ने 9वी से 12वी के परीक्षा पैटर्न में किया बदलाव
स्थानीय विद्यालय स्टर्लिंग पब्लिक स्कूल सिसवा बाजार के प्रधानाचार्य श्री पी के स्वैन ने बताया कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सत्र 2021-22 से नौंवी से 12वीं के प्रश्न पत्र पैटर्न में बदलाव कर दिया है। इस सत्र में दो बार परीक्षाएं होंगी । दोनों परीक्षाओं में 50-50 % पाठ्यक्रम पूछा जायेगा। पहली परीक्षा नवंबर- दिसंबर माह और फाइनल परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में प्रस्तावित है । यह बदलाव इसी सत्र से लागू होगा।
टर्म -1 परीक्षा का प्रश्नपत्र मार्किंग स्कीम के साथ बोर्ड द्वारा भेजा जायेगा जिसमे Case Based और Assertion-Reasoning Based बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। इसके लिए सीबीएसई ने ९० मिनट्स का समय निर्धारित किया है। यह परीक्षा External Examiner के देख रेख में होगी। यह परीक्षा ओएमआर (OMR ) शीट पर होगी।
टर्म -2 परीक्षा दो घण्टे की होगी जिसमे Case-based/ Situation based, Open ended- Short answer/ Long
answer type के प्रश्न पूछे जायेंगे।
श्री स्वैन ने बताया कि अगर कोरोना नार्मल नहीं हुआ तो फाइनल परीक्षा भी ९० मिनट्स की बहुविकल्पीय प्रश्नो के साथ आयोजित की जाएगी।
इंटरनल असेसमेंट के बारे में बताते हुए श्री स्वैन ने कहा कि कक्षा 9वी और 10 वी का असेसमेंट Periodic Assessment, Subject Enrichment और Practical Work/Speaking Listening Activity के आधार पर किया जायेगा। वही कक्षा 11वी और 12वी का असेसमेंट Unit Test / Exploratory Activities/
Practical/ Projects के आधार पर किया जायेगा। विद्यालय विद्यार्थिवार फाइल बनाएगा और डिजिटल फॉर्मेट में रखेगा जोकि सीबीएसई द्वारा कभी भी माँगा जा सकता है।
श्री स्वैन ने बताया कि इस तरह से विद्यार्थियों को सभी परीक्षाओ में उपस्थित होना अनिवार्य होगा क्योकि परीक्षा का अंक फाइनल रिजल्ट के लिए सीबीएसई को भेजा जायेगा। इसका इसकी वजह से विद्यार्थियों की पढाई में निरंतरता आएगी , Cased-Based question होने से बच्चो की सोचने की क्षमता बढ़ेगी और बच्चों का भविष्य उज्जवल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *