स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र -छात्रा प्रमोट किए गए, डिजिटल मार्कशीट वेबसाइट पर जारी

प्रयागराज : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत संघटक कालेजों में अध्ययनरत स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को शनिवार को प्रोन्नत कर दिया गया। छात्र-छात्राओं की डिजिटल मार्कशीट भी इविवि के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। यह जानकारी परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह ने दी।
बताया गया कि इविवि प्रशासन ने स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते प्रोन्नत करने का निर्णय लिया था। इन छात्रों को पिछले वर्ष में मिले अंक को प्रदर्शन को आधार मानते हुए सात फीसद अतिरिक्त अंक के साथ प्रोन्नत किए जाने पर मुहर लगी थी। इसके बाद छात्र लगातार परीक्षा परिणाम घोषित करने का दबाव बना रहे थे। छात्रों का कहना था कि दारोगा भर्ती के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। यदि समय से परिणाम जारी हो जाएगा तो वह भी आवेदन के लिए अर्ह हो जाएंगे। इस पर इविवि प्रशासन ने छात्रों को आश्वासन दिया कि 15 जून से पहले नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। इसके बाद परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह ने अपने टीम के साथ परिणाम जारी करने के लिए पूरी ताकत लगा दी। शनिवार को परिणाम वेबसाइइट पर अपलोड भी कर दिया गया। अब छात्र अपने एनरोलमेंट नंबर और रोल नंबर के जरिए वेबसाइट से डिजिटल मार्कशीट ले सकते हैं। बाद में वह मार्कशीट की मूल प्रति संबंधित इकाई से प्राप्त कर सकते हैं।
परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि बीए तृतीय वर्ष में कुल टोटल 7089 छात्र-छात्राओं में 2553 ने प्रथम, 3718 ने द्वितीय और 818 ने तृतीय श्रेणी हासिल की। बीएससी तृतीय वर्ष में कुल 1520 के सापेक्ष 858 ने प्रथम, 566 ने द्वितीय और 96 ने तृतीय श्रेणी हासिल किए। बीकाम तृतीय वर्ष में कुल 1982 के सापेक्ष 564 को प्रथम, 1165 को द्वितीय और 253 को तृतीय श्रेणी में सफलता मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *