रबी के फसल की बुआई शुरू सहकारी समिति पर लटक रहे ताले।

रबी के फसल की बुआई शुरू सहकारी समिति पर लटक रहे ताले।

महराजगंज : रबी के फसल की बुआई नवम्बर माह मे शुरू होने के वक्त मे साधन सहकारी समिति पर ताले लगे हुए है। किसान खाद खरीद को लेकर काफी परेशान हैं। कृषि साधन सहकारी समिति के सचिव द्वारा विभिन्न मांगो को लेकर प्रदेश मे व्यापी हड़ताल पर है। एक नवम्बर से समितियों पर ताले लटके हुए है अभी तक धान क्रय शुरू नहीं हो पाया है किसान अनाज तौल के लिए समितियों की आस लगाए बैठे हुए हैं। लगभग सालभर की पूंजी तौल शुरू न होने से कारण पूंजी फसी हुई है रबी के फसल की बुआई का रास्ता भी नहीं कुछ सूझ रहा है।
साधन सहकारी के कर्मियो को हड़ताल करने की वजह से समितियो को आवंटित खाद का उठान नहीं हो पा रही है जनपद के बफर गोदाम के स्टाक में 6266 मिट्रिक टन खाद उपलब्ध है उसके बावजूद किसान खाद के लिए परेशान होना पड़ रहा है। सहकारी समितियों के हड़ताल करने के बाद स्थानीय स्तर पर प्रशासन द्वारा खाद वितरण का कोई विकल्प नही मिल रहा है किसानो को खाद को लेकर संकट का भय सता रहा है। जनपद मे इफको खाद आवंटन साधन सहकारी समितियों को किया गया है जो कि हड़ताल के कारण बंद हुआ है जबकि आईएफएसडीसी केन्द्रो को खाद भरपूर ने मिलने के कारण गोदाम खाली हो गए हैं विक्रेता किराये का मकान का भी किराया भी चुका रहे हैं। जबकि साधन सहकारी समिति के सचिव वेतन बकाया भुगतान, भाड़ा और कमीशन का भुगतान को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। किसानो को भुगतान करना पड़ रहा है। समय से बुआई की चिंता होने लगी है और साथ ही प्राइवेट दुकानो से महगें खाद का मार किसानो को सता रहा है।
इफको प्रबंधक राजेश कुमार मौर्य के बताया गया कि बफर गोदाम के स्टाक मे भरपूर खाद उपलब्ध है। इफको डीएपी 2045.85 मिट्रिक टन, एन पी के 1232.16 खाद 1034.10 मिट्रिक टन यूरिया 1921.64 मिट्रिक टन, यूरिया 1366 मिट्रिक टन अभी स्टाक मे उपलब्ध है। मौर्या ने बताया समिति द्वारा उठान न होने के कारण इफको खाद किसानो को नही उपलब्ध हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *